सुरक्षा परिषद: अगस्त में अध्यक्षता भारत के पास, महासभा प्रमुख के साथ कार्यक्रम पर चर्चा

संयुक्त राष्ट्र महासभा अध्यक्ष वोल्कान बोज़किर और यूएन में भारत के स्थाई प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति के बीच बुधवार को हुई मुलाक़ात में सुरक्षा परिषद के अगस्त महीने के कार्यक्रम पर चर्चा हुई है.  

सुरक्षा परिषद का हर सदस्य देश, एक महीने के लिये परिषद की अध्यक्षता सम्भालता है. 

भारत अगस्त 2021 में सुरक्षा परिषद का अध्यक्ष देश बनेगा. 

महासभा अध्यक्ष के कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, भारत के राजदूत टीएस तिरुमूर्ति ने यूएन महासभा प्रमुख को भारत की अध्यक्षता के दौरान होने वाली मुख्य गतिविधियों से अवगत कराया है. 

इनमें समुद्री सुरक्षा, और टैक्नॉलॉजी व शान्तिरक्षा के मुद्दे पर उच्चस्तरीय खुली चर्चा के साथ-साथ आतंकवादी कृत्यों के कारण अन्तरराष्ट्रीय शान्ति व सुरक्षा के लिये उपजने वाले ख़तरों पर एक उच्चस्तरीय बैठक है.

इसके अलावा, बुधवार को हुई मुलाक़ात में संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र के दौरान उच्चस्तरीय सप्ताह की तैयारियों के सिलसिले में भी बातचीत हुई. 

महासभा अध्यक्ष वोल्कान बोज़किर ने सुरक्षा परिषद की अधिकाँश बैठकों को व्यक्तिगत रूप से आयोजित किये जाने और अगस्त महीने के दौरान सुरक्षा परिषद के समृद्ध कार्यक्रम के लिये भारतीय राजदूत का आभार जताया. 

भारत के राजदूत और यूएन महासभा प्रमुख ने अगस्त 2021 में साथ मिलकर कार्य करने के संकल्प को रेखांकित किया है. 

जुलाई महीने में, फ्राँस सुरक्षा परिषद का अध्यक्ष देश है. 

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र के दौरान हुए चुनाव में भारत को अस्थाई सदस्यता के लिये चुना गया था.  

सुरक्षा परिषद के अस्थाई सदस्य के रूप में भारत का दो वर्षीय कार्यकाल 1 जनवरी 2021 को शुरू हुआ है.

सुरक्षा परिषद के 15 सदस्य हैं जिनमें से पाँच स्थाई हैं और 10 अस्थाई सदस्य होते हैं. पाँच स्थाई सदस्यों के नाम हैं -  चीन, फ्राँस, रूस, ब्रिटेन और अमेरिका.

Share this story