शॉम्बी शार्प, भारत में संयुक्त राष्ट्र के नए रैज़िडेण्ट कोऑर्डिनेटर - RCO

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुटेरेश ने शॉम्बी शार्प को, भारत में इस विश्व संगठन का नया रैज़िडेण्ट कोऑर्डिनेटर नियुक्त किया है. शॉम्बी शार्प, देशीय स्तर पर विकास के लिये, महासचिव के प्रतिनिधि के तौर पर काम करेंगे.

वे भारत में चल रही गतिविधियों के लिये यूएन टीम का नेतृत्व करेंगे. इनमें कोविड-19 से निपटने के लिये राष्ट्रीय योजनाओं के प्रति संयुक्त राष्ट्र का समर्थन शामिल है ताकि सतत् विकास लक्ष्यों की दिशा में आगे बढ़ने के लिये बेहतर पुनर्बहाली की जा सके.

भारत में संयुक्त राष्ट्र के नए रैज़िडैण्ट कोऑर्डिनेटर (RCO) और विकास प्रतिनिधि शॉम्बी शार्प. (नवम्बर 2021)
UN India

शॉम्बी शार्प ने अपने कामकाजी जीवन के 25 वर्ष से अधिक का समय, दुनिया भर में समावेशी एवं सतत् विकास को बढ़ावा देने के कार्यों में लगाया है.

वे संयुक्त राष्ट्र के भीतर और बाहर प्राप्त अपने अनुभव से नए पद को समृद्ध करेंगे.

शॉम्बी शार्प हाल के समय तक, आर्मेनिया में संयुक्त राष्ट्र के रैज़िडेण्ट कोऑर्डिनेटर रहे हैं.

इससे पहले उन्होंने संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम यूएनडीपी में अनेक अग्रणी पदों पर सेवा की है.

इनमें आर्मेनिया में यूएनडीपी रैज़िडेण्ट प्रतिनिधि, जॉर्जिया में उप रैज़िडेण्ट प्रतिनिधि, लेबनॉन में उप देशीय निदेशक, यूएनडीपी, यूरोप एवं रूसी परिसंघ में नवस्वतंत्र देशों के राष्ट्रकुल के लिये, क्षेत्रीय एचआईवी / एड्स प्रैक्टिस टीम लीडर के पद शामिल हैं.

शॉम्बी शार्प ने, न्यूयॉर्क में पश्चिमी बाल्कन के लिये प्रोग्राम मैनेजर, और रूसी परिसंघ में सहायक रैज़िडेण्ट प्रतिनिधि के पदों पर भी काम किया है.

शॉम्बी शार्प ने, संयुक्त राष्ट्र सेवा में आने से पहले, ज़िम्बाब्वे में ग़ैर-लाभकारी संगठन, केयर इण्टरनेशनल के साथ विकास के क्षेत्र में काम शुरु किया था.

उन्होंने स्वास्थ्य अर्थशास्त्र पर लेख प्रकाशित किये हैं और वह यूएनडीपी एडमिनिस्ट्रेटर अवार्ड के लिये भी मनोनीत हो चुके हैं.

शॉम्बी शार्प ने दक्षिण अफ़्रीका के राष्ट्रीय चिकित्सा विश्वविद्यालय (NMU) से एचआइवी/एड्स प्रबन्धन में पोस्टग्रैजुएट डिप्लोमा, अमेरिका में कोलोराडो यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में मास्टर्स डिग्री और अमेरिका की कैनसास यूनिवर्सिटी से बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन में स्नातक डिग्री प्राप्त की है.

शॉम्बी शार्प, अंग्रेज़ी एवं रूसी भाषा में प्रवीण हैं.

Share this story