मॉस्को में रूसी राष्ट्रपति से मिलेंगे यूएन महासचिव

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुटेरेश ने शुक्रवार को रूसी महासंघ के दौरे पर जाने की घोषणा की है, जहाँ उनका विदेश मंत्री सर्गेई लैवरोफ़ और राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन से मुलाक़ात करने का कार्यक्रम है. 

यूएन प्रमुख ने एक नोट के ज़रिये सम्वाददाताओं को जानकारी देते हुए बताया कि मंगलवार, 26 अप्रैल, को उनकी मॉस्को में रूसी विदेश मंत्री के साथ एक बैठक होगी और दोपहर भोज का भी आयोजन होगा.

संयुक्त राष्ट्र प्रवक्ता ऐरी कानेको ने शुक्रवार को न्यूयॉर्क में पत्रकारों को जानकारी देते हुए कहा, “उन्हें इस बारे में बातचीत होने की आशा है कि यूक्रेन में तत्काल किस तरह शान्ति स्थापित की जा सकती है.”

इससे पहले, महासचिव गुटेरेश ने यूक्रेन में युद्ध का अन्त करने के इरादे से, बुधवार को रूस और यूक्रेन के नेताओं को अलग-अलग पत्र भेजकर उनसे मुलाक़ात का आग्रह किया था. 

उन्होंने दोनों नेताओं से उनके देशों की राजधानी में मिलने का प्रस्ताव पेश किया था. 

महासचिव ने कहा था कि एक बड़े ख़तरे के मद्देनज़र, वो यूक्रेन में शान्ति लाने के लिये तात्कालिक क़दम उठाए जाने और संयुक्त राष्ट्र के चार्टर व अन्तरराष्ट्रीय क़ानून पर आधारित बहुपक्षवाद के भविष्य पर चर्चा करना चाहेंगे.

बताया गया है कि यूएन प्रमुख, अब यूक्रेन सरकार के साथ राजधानी कीयेफ़ में राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेन्स्की के साथ एक बैठक के कार्यक्रम को अन्तिम रूप देने में जुटे हैं. 

यूएन के शीर्षतम अधिकारी के रूस दौरे की घोषणा यूक्रेन के लिये अगले सप्ताह एक अपील जारी किये जाने से ठीक पहले की गई है.

Share this story