पाकिस्तान: बलूचिस्तान में भूकम्प से अनेक लोग हताहत

पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रान्त में आए एक शक्तिशाली भूकम्प में, कम से कम 41 लोगों की मौत होने और 300 से अधिक लोगों के घायल होने की ख़बरें हैं. मानवीय राहत मामलों में समन्वय के लिये यूएन कार्यालय (UNOCHA), राहत एवं बचाव कार्य में सम्भावित मदद के लिये स्थानीय प्रशासन के साथ सम्पर्क में है. 

यूएन एजेंसी के मुताबिक़, बलूचिस्तान प्रान्त के हरनई इलाक़े के पास इस भूकम्प की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.9 आँकी गई है.

गुरूवार स्थानीय समयानुसार तड़के तीन बजे आए इस भूकम्प का केन्द्र, ज़मीन की सतह से 15 किलोमीटर नीचे बताया गया है.

न्यूयॉर्क में यूएन महासचिव एंतोनियो गुटेरेश के प्रवक्ता स्तेफ़ान दुजैरिक ने जानकारी देते हुए बताया, “पाकिस्तान रैड क्रेसेण्ट सोसायटी ने स्थानीय समयानुसार दोपहर तक 41 मौतों की पुष्टि की है और मृतक संख्या बढ़ने की आशंका जताई है.” 

मीडिया ख़बरों के अनुसार, मृतकों में महिलाएँ और बच्चे भी हैं. 

प्राप्त समाचार के अनुसार 100 घर पूरी तरह से ध्वस्त हो गए हैं और इलाक़े में लगभग सभी घरों में कुछ ना कुछ क्षति हुई है. 

यूएन प्रवक्ता ने बताया कि, “बिजली आपूर्ति का मुख्य स्रोत ठप हो गया है, मगर जल आपूर्ति और फ़ोन सेवा में फ़िलहाल व्यवधान आने की ख़बर नहीं है. “ 

पाकिस्तान सरकार और साझीदार संगठनों ने प्रभावित इलाक़ों में बचाव टीमें तैनात की हैं और 500 घरों व परिवारों के लिये खाद्य सामग्री वितरित की गई है.  

भूकम्प से हुई क्षति की अभी समीक्षा की जा रही है और जल्द ही इस सम्बन्ध में और ज़्यादा विवरण उपलब्ध कराए जाने की सम्भावना है. 

संयुक्त राष्ट्र ने, पाकिस्तान में राष्ट्रीय आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण (NDMA) और बलूचिस्तान प्रान्तीय आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण के साथ सम्पर्क व सम्वाद स्थापित किया है.

हालाँकि प्राधिकरण ने स्पष्ट किया है कि मौजूदा हालात के मद्देनज़र, अन्तरराष्ट्रीय सहायता की फ़िलहाल आवश्यकता नहीं है.  

Share this story