नेपाल की संज्ञा मल्ला को, 2021 की सर्वश्रेष्ठ महिला पुलिस अधिकारी का सम्मान

काँगो लोकतांत्रिक गणराज्य (DRC) में संयुक्त राष्ट्र के शान्तिरक्षा व स्थिरता मिशन (MONUSCO) में कार्यरत, नेपाल की एक महिला अधिकारी संज्ञा मल्ला को, संयुक्त राष्ट्र के ‘वर्ष 2021 के महिला पुलिस अधिकारी पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया है.

अधीक्षक संज्ञा मल्ला, काँगो लोकतांत्रिक गणराज्य में संयुक्त राष्ट्र के स्थिरता मिशन – MONUSCO में, पुलिस स्वास्थ्य और पर्यावरण यूनिट की मुखिया हैं और राजधानी किन्शासा में तैनात हैं.

संज्ञा मल्ला मूलतः एक चिकित्सा पेशेवर हैं और उन्होंने यूएन शान्तिरक्षा व स्थिरता मिशन में, एक ऐसी इकाई स्थापित करने में मदद की है जो संयुक्त राष्ट्र के पुलिस कर्मचारियों के स्वास्थ्य और पर्यावरणीय कार्यक्रमों की बेहतरी से सम्बन्धित नीतियाँ व प्रक्रियाएँ लागू करने के लिये ज़िम्मेदार है.

संकटों के दौरान सुरक्षा

संज्ञा मल्ला का योगदान, ख़ासतौर से कोविड-19 महामारी के दौरान और अतीत के ईबोला संक्रमण फैलाव के समय में बहुत महत्वपूर्ण रहा है.

इनके अलावा, गोमा शहर में, मई 2020 में, प्राकृतिक व मानवीय आपदाओं के समय में भी उनका सराहनीय योगदान रहा.

उस आपदा के दौरान, उनकी यूनिट ने स्थानीय आबादी और यूएन स्टाफ़ को, ऐहतियाती उपाय करने के बारे में समय रहते आगाह किया था.

संज्ञा मल्ला ने, पुरस्कार से सम्मानित किये जाने पर कहा, “मैं ये पुरस्कार पाने पर बहुत सम्मानित महसूस कर रही हूँ, और मुझे उम्मीद है कि इससे मेरे देश व दुनिया भर में अन्य स्थानों पर, और ज़्यादा महिलाओं को, पुलिस में अपनी सेवाएँ देने और अपना पेशेवर जीवन चुनने की प्रेरणा मिलेगी.”

उन्होंने कहा कि पुलिस सेवा को, अब भी अक्सर पुरुषों का ही काम समझा जाता है.

संज्ञा मल्ला को ये पुरस्कार, यूएन महासचिव एंतोनियो गुटेरेश, आगामी मंगलवार को एक वर्चुअल समारोह में प्रस्तुत करेंगे.

यूएन का सर्वश्रेष्ठ प्रतिनिधित्व

काँगो लोकतांत्रिक गणराज्य में यूएन शान्तिरक्षा व स्थिरता मिशन में कार्यरत नेपाल की पुलिस अधिकारी संज्ञा मल्ला को,
Sangya Malla
काँगो लोकतांत्रिक गणराज्य में यूएन शान्तिरक्षा व स्थिरता मिशन में कार्यरत नेपाल की पुलिस अधिकारी संज्ञा मल्ला को, "वर्ष की पुलिस अधिकारी - 2021" पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कोविड-19 और अन्य तरह के जोखिमों का ख़तरा कम करके, यूएन शान्तिरक्षकों की सुरक्षा और बेहतरी में इज़ाफ़ा करने के लिये, संज्ञा मल्ला की प्रशंसा की है.

एंतोनियो गुटेरेश ने कहा कि संज्ञा मल्ला, इससे कहीं ज़्यादा का प्रतिनिधित्व करती हैं – वो दुनिया भर में शान्ति व सुरक्षा को आगे बढ़ाने में महिला पुलिस अधिकारियों के, अनेक तरह के योगदानों का प्रतिनिधित्व करती हैं.

उन्होंने कहा कि संज्ञा मल्ला, अपने काम व सेवाओं के ज़रिये, संयुक्त राष्ट्र के सर्वश्रेष्ठ काम व पहचान का प्रतिनिधित्व करती हैं.

उन्होंने कोविड-19 के फैलाव को रोकने व उसके संक्रमण के असर को कम करने के लिये, दिशा-निर्देश तैयार करने में महत्वूपर्ण मदद की.

संज्ञा मल्ला ने, स्थानीय आबादी, काँगो के अधिकारियों व यूएन स्टाफ़ की बेहतरी के लिये, कोरोनावायरस का फैलाव रोकने और पर्यावरणीय सुरक्षा की ख़ातिर, इस वर्ष लगभग 300 जागरूकता सत्र आयोजित किये.

संज्ञा मल्ला ने, काँगो में यूएन शान्तिरक्षा व स्थिरता मिशन में, कोविड-19 मामलों पर मुख्य सम्पर्क अधिकारी के रूप में, वैक्सीन्स के बारे में जानकारी फैलाने व टीकाकरण प्रयास आगे बढ़ाने में भी अहम भूमिका निभाई है.

Share this story