टिकाऊ विकास एजेण्डा को बढ़ावा देंगे चार नए पैरोकार

यूएन प्रमुख एंतोनियो गुटेरेश ने, दुनिया की अनमोल वैश्विक परिसम्पत्तियों की रक्षा और साझा आकाँक्षाओं को पूरा करने के लिये तत्काल कार्रवाई का आह्वान करते हुए, टिकाऊ विकास लक्ष्यों के नए पैरोकारों के नामों की घोषणा की है. इनमें भारत से नोबेल शान्ति पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी, पॉप समूह ब्लैकपिंक सहित अन्य पैरोकार हैं, जो जलवायु कार्रवाई, डिजिटल विभाजन, लैंगिक समानता और बाल अधिकारों के मुद्दों पर सक्रिय होंगे. 

घाना के राष्ट्रपति, नाना एड्डो डंक्वा अकुफ़ो-एड्डो और नॉर्वे की प्रधानमंत्री, एर्ना सोलबर्ग की सह-अध्यक्षता में, संयुक्त राष्ट्र महासचिव के 16 एसडीजी पैरोकार, दुनिया की अग्रणी हस्तियों में हैं, जो टिकाऊ विकास लक्ष्यों के लिये 2030 एजेण्डा को हासिल करने की कार्रवाई के लिये प्रेरित करने के लिये प्रयासरत हैं.

महासचिव ने चार नए नामों को साझा करते हुए कहा, "यह एक महत्वपूर्ण क्षण है. अब हम जो भी चुनाव करेंगे, उससे या तो हम विफलता व निरन्तर विनाश के मार्ग पर अग्रसर होंगे; या फिर एक हरित व सुरक्षित दुनिया की ओर.” 

उन्होंने कहा कि एसडीजी पैरोकार, तात्कालिक कार्रवाई करने के लिये, अपने प्रभावशाली दायरे का उपयोग करेंगे, जिससे मानवता और ग्रह के लिये टिकाऊ विकास लक्ष्यों के वादों को पूरा किया जा सके. 

क्योंकि हर एक बच्चा मायने रखता है

वर्ष 2014 में नोबेल शान्ति पुरस्कार विजेता, कैलाश सत्यार्थी ने दुनिया भर में बच्चों के अधिकारों की रक्षा करने और उन्हें बढ़ावा देने पर ध्यान केन्द्रित करेंगे.

उन्होंने कहा, “शान्ति, न्याय और स्थिरता तभी हासिल होगी जब हर बच्चा स्वतन्त्र, सुरक्षित, स्वस्थ और शिक्षित होगा. हर एक बच्चा मायने रखता है.”

वहीं विज्ञान, टैक्नॉलॉजी, इंजीनियरिंग, गणित (STEM) कार्यकर्ता, वैलेन्टीना मुनोज़ राबानल, 18 साल की उम्र में ही, अपने देश चिली में पहली कृत्रिम बुद्धिमत्ता (आर्टिफ़िशियल इंटैलिजेंस) नीति लिखने में मदद कर चुकी हैं. 

वो कहती हैं, "सबसे कम उम्र के एसडीजी एडवोकेट के तौर पर, मैं निर्णयात्मक स्थलों में अन्तर-पीढ़ीगत सम्वाद को बेहतर बनाने के लिये युवाओं, विशेष रूप से लड़कियों की आवाज़ बनना चाहती हूँ और दुनिया भर में डिजिटल अधिकार स्थापित करने के लिये ज़मीनी स्तर पर कार्य करने की नींव रखना चाहती हूँ."

एसडीजी प्राप्ति में प्रौद्योगिकी का महत्व

माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी के अध्यक्ष के रूप में ब्रैड स्मिथ, साइबर सुरक्षा, पर्यावरणीय स्थिरता, मानवाधिकार और लोक-कल्याण जैसे प्रौद्योगिकी और समाज से जुड़े महत्वपूर्ण मुद्दों पर कम्पनी के काम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहे हैं. 

एसडीजी पैरोकार के रूप में अपनी भूमिका में, ब्रैड स्मिथ डिजिटल कौशल क्षेत्र में अन्तर को पाटने और पर्यावरणीय स्थिरता से जुड़े साहसिक लक्ष्य अपनाने के महत्व पर ध्यान केन्द्रित करेंगे. 

उन्होंने कहा, "वर्तमान दुनिया में, जिस पैमाने पर हम ग़रीबी, असमानता और जलवायु परिवर्तन जैसी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, ऐसे में हम सभी को एकजुट होकर नए समाधान विकसित करने की आवश्यकता है, जिनमें से कई को डिजिटल प्रौद्योगिकी के माध्यम से तुरन्त आरम्भ किया जा सकता है.

उन्होंने कहा, “हर जगह, हर एक के लिये अवसर पैदा करने के अपने मिशन को पूरा करने की इच्छा के साथ, हम संयुक्त राष्ट्र के 17 एसडीजी पर सरकारों, उद्योगों और नागरिक समाज के साथ, अपनी रचनात्मकता, विशेषज्ञता व जानकारी को साझा करके, डिजिटल शक्ति व प्रौद्योगिकी का सामर्थ्य उजागर करने हेतु उत्सुक हैं.”

एकजुट कार्रवाई 

विश्व स्तर पर 6 करोड़ 50 लाख से अधिक सब्सक्राइबरों के साथ, BLACKPINK म्यूज़िक ग्रुप, You Tube पर सबसे अधिक सब्सक्राइब किए गए पॉप समूहों में है. 

BLACKPINK ग्रह की रक्षा के लिये युवा लोगों को जलवायु कार्रवाई के प्रति प्रोत्साहित करने के इरादे से इस वर्ष ग्लासगो में होने वाले यूएन के वार्षिक जलवायु सम्मेलन, COP26, के साथ सम्पर्क में है. 

अपनी लोकप्रियता के माध्यम से, जिसू किम, जेनी किम, रोसिएना पार्क और लालिसा मनोबल  दुनिया में सकारात्मक बदलाव लाने का कार्य जारी रखेंगी. 

उन्होंने कहा, "हम वास्तव में सामूहिक कार्रवाई के महत्व में विश्वास करते हैं. हम तभी बदलाव ला पाएँगे जब हम सबकी भलाई के लिये एक साथ आएँगे. सुरक्षित कल और बेहतर भविष्य के लिये कार्य करने का यही उचित समय है."

एसडीजी पैरोकारों की पूरी सूची के लिये यहाँ क्लिक करें.

Share this story