कोविड-19 के संक्रमण मामलों व मृतक संख्या में लगातार कमी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, दुनिया भर में कोविड-19 महामारी के संक्रमण व उसके कारण होने वाली मौतों की संख्या में हर दिन कमी हो रही है. गत सप्ताह संक्रमण के नए मामलों की संख्या 31 लाख दर्ज की गई जबकि मृतक संख्या लगभग 54 हज़ार थी.

यूएन स्वास्थ्य एजेंसी ने अपने साप्ताहिक महामारी अपडेट यानि नवीनतम जानकारी में बताया है कि उससे पहले के सप्ताह की तुलना में, गत सप्ताह के ये संक्रमण आँकड़े, 9 प्रतिशत की कमी दर्शाते हैं, जबकि मौतों की संख्या लगभग समान ही रही. 

पिछले अगस्त महीने से लगभग इसी तरह का स्तर देखा गया है.

27 सितम्बर से 3 अक्टूबर के सप्ताह में, सभी क्षेत्रों से, महामारी के संक्रमण के नए मामलों में कमी दर्ज होने की ख़बरें मिली हैं. केवल योरोप में पहले के सप्ताह जैसी स्थिति ही रही है.

संक्रमण के नए साप्ताहिक मामलों में सबसे ज़्यादा कमी, अफ़्रीका में दर्ज की गई जो 43 प्रतिशत थी. उसके बाद पूर्वी भूमध्य सागरीय क्षेत्र में ये कमी 21 प्रतिशत, दक्षिण-पूर्वी एशिया में 19 प्रतिशत, अमेरिका में 12 प्रतिशत और पश्चिमी प्रशान्त क्षेत्र में 12 प्रतिशत कमी दर्ज गई. 

48 लाख मौतें

यूएन स्वास्थ्य एजेंसी के अनुसार, दुनिया भर में, कोरोनावायरस संक्रमण के पुष्ट मामलों की संख्या 23 करोड़ 40 लाख हो गई है और कुल मृतक संख्या, 48 लाख के बिल्कुल नज़दीक है.

सभी क्षेत्रों में, कोरोनावायरस से होने वाली मौतों की संख्या में काफ़ी बड़ी कमी दर्ज की गई है, केवल अमेरिका और योरोप के अलावा.

इन दोनों क्षेत्रों में हुई मौतों की साप्ताहिक संख्या, गत सप्ताह भी, उससे पहले के सप्ताह के बराबर ही रही.

मौतों की साप्ताहिक संख्या में, सबसे बड़ी कमी अफ़्रीका में दर्ज की गई है जोकि गत सप्ताह से पहले के सप्ताह की तुलना में, 25 प्रतिशत रही.

नए मामलों में अमेरिका सबसे आगे

कोविड-19 के संक्रमण के नए मामलों की सबसे ज़्यादा संख्या संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) में दर्ज की गई है जोकि 7 लाख 60 हज़ार 571 थी. उसके बाद ब्रिटेन में 2 लाख 39 हज़ार 781 थी, यह संख्या पहले के सप्ताह के बराबर ही थी.

तुर्की में एक लाख 97 हज़ार 277 नए मामले दर्ज किये गए जोकि पहले के सप्ताह के बराबर ही थे.

रूसी महासंघ में संक्रमण के नए मामलों की संख्या एक लाख 65 हज़ार 623 थी जोकि पहले के सप्ताह की तुलना में 13 प्रतिशत ज़्यादा थी.

भारत में संक्रमण के नए मामलों की संख्या एक लाख 61 हज़ार 158 थी और इस संख्या में, पहले के सप्ताह की तुलना में 21 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई.

वायरस के रूप

अपडेट में पाया गया है कि वैश्विक स्तर पर, कोविड-19 के अल्फ़ा वैरिएण्ट की मौजूदगी 195 देशों, क्षेत्रों या इलाक़ों में दर्ज की गई है. पिछले सप्ताह की तुलना में इस सूची में दो और देशों के नाम शामिल हुए हैं. 

इसके अलावा, 145 देशों में बीटा वैरिएण्ट की मौजूदगी दर्ज की गई है, जिसमें गत सप्ताह के बाद से तीन और देशों के नाम शामिल हुए हैं.

99 देशों में गामा वैरिएण्ट के मामले दर्ज किये गए हैं और इस सूची में पिछले सप्ताह से, चार देशों के नाम शामिल हुए हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के सभी छह क्षेत्रों में, डेल्टा वैरिएण्ट की मौजूदगी दर्ज की गई है और 5 अक्टूबर तक की जानकारी के अनुसार, पिछले सप्ताह से लेकर इस सूची में सात नए देश भी शामिल हुए हैं.

Share this story